Friday, August 7, 2015

एथन हंट लौट आया है

वो 1996 का साल था जब पहली बार सिनेमाई विश्व का सामना मिशन इम्पॉसिबल फ़ोर्स के तेज़तर्रार एजेंट एथन हंट से हुआ था. रोबिला, स्टाइलिश और जांबांज़ ये सीक्रेट एजेंट अपने हर मिशन में रोमांच की सीमाओं के परे चला जाता है. उसका पांचवा मिशन पक्की मौत की गारंटी है. लेकिन सामने खड़ी मौत को पलटने पर जो मजबूर कर दे, उसी को एथन हंट कहते हैं. लीजिये मिशन इम्पॉसिबल की पांचवी किश्त 'द रोग नेशन' हाजिर है. इस तेज़ गति की रेलगाड़ी में बैठने से पहले अपनी सीट को मजबूती से जकड़ कर बैठना जरुरी है क्योंकि फिल्म के पहले ही सीन में टॉम क्रूज़ की हरकतों के चलते दिल बुलेट ट्रेन की स्पीड सा धड़धड़ाने लगता है. 
 फिल्म की शुरुआत में  टॉम क्रूज़ का असली विमान से लटकने वाला दृश्य फिल्म को किसी दमदार स्पोर्ट्स बाइक की तरह जीरो से सौ की स्पीड पर डाल देता है और फिर ये गति कम नहीं होती। दृश्य दर दृश्य आप कहानी की जकड़ में आते जाते हैं. इस बार मिशन इम्पॉसिबल फ़ोर्स का सामना एक ऐसे आतंकी संगठन ' सिंडिकेट' से है जो मिशन इम्पॉसिबल फ़ोर्स का खात्मा कर दुनिया में आतंक फैला देना चाहता है. सिंडिकेट एक संगठित शक्तिशाली संगठन है जो एक राष्ट्र की तरह काम करता है. फिल्म की कहानी बड़ी दिलचस्प है और एथन से दुगनी ताकत का खलनायक होने से दर्शकों की रूचि और बढ़ जाती है. ढाई घंटे की फिल्म में कई ऐसे लम्हे आते हैं जब हमें एक रोलर कॉस्टर राइड में बैठे होने का अनुभव होता है. 

 साइंस फिक्शन और टॉम क्रूज़ का चोली दामन का साथ है. हॉलीवुड स्टार निकोलस केज की तरह उनकी फिल्मों में भी नई तकनीक काफी दिखाई जाती है. जेम्स बांड की फिल्मों की तरह मिशन इम्पॉसिबल की सारी कड़ियों में तकनीक प्रमुख रूप से उपस्थित रहती है. पहली कड़ी में हमने चुइंगगम विस्फोटक देखा। पिछली कड़ी में दीवार से चिपकने वाले दस्ताने देखे। पांचवी कड़ी में मिशन इम्पॉसिबल फ़ोर्स अत्याधुनिक तकनीक इस्तेमाल कर रही है. किताब की शक्ल का लैपटॉप, जिसके पेज खोलते ही शब्द मिट जाते और मॉनिटर उभर आता है. ऐसी डिजिटल ड्रेस जो शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बताती है और मिशन इम्पॉसिबल फ़ोर्स की कारे अब फिंगर प्रिंट से लॉक होने लगी है. इस फिल्म में आप तकनीक के नए आयाम देखेंगे। 

53 साल के हो चुके टॉम क्रूज़ ने पांचवे भाग में भी एथन हंट को वैसा ही प्रस्तुत किया है जैसा वह 1996 में था. इतने लम्बे समय में उम्र के थपेड़े झेलते हुए पांच किश्तों में अपने  किरदार को एक ही लय में पेश करते रहना बड़ी तपस्या का काम है जो उन्होंने किया है. उनके भीतर की एनर्जी को देखते हुए लगता है कि अभी वे इस किरदार को लम्बे समय तक निभाने की क्षमता रखते हैं. फिल्म के मुख्य ताकतवर खलनायक शॉन हैरिस ने अपने किरदार को उचित घृणा और खौफ प्रदान किया है. ये अंग्रेज अभिनेता अपने अंदर असीमित अभिनय क्षमता रखता है. फिल्म 'व्हाइट क्वीन' में अपने अभिनय से सबको प्रभावित कर चुकी रेबेक्का फर्ग्युसन वो तीसरी कलाकार हैं, जिन्होंने बेहद खूबसूरती के साथ अपने किरदार को निभाया। 

मिशन इम्पॉसिबल की हर कड़ी में एक चोरी का सीक्वेंस जरूर होता है. एथन वहां से जानकारी चुराता है जहाँ से हवा भी नहीं गुजर सकती। पांचवी कड़ी में एथन को एक ऐसी तिजोरी में घुसना है जो पूरी तरह पानी में डूबी और तकनीकी रूप से सुरक्षित है. ये सीन फिल्म का मास्टर सीन है. ये दावा है कि लगभग पांच मिनट के इस सीक्वेंस में आप पलके भी नहीं झपका पाएंगे। रोमांच और तकनीक पसंद करने वाले दर्शक टॉम क्रूज़ की इस बुलेट ट्रेन का टिकट कटा सकते हैं. 

No comments: